*How to gain weight : दुबले-पतले शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं?*

वजन कैसे बढ़ाएं ?


How to gain weight : दुबले-पतले शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं?


Weight gain tips in hindi : दोस्तों वजन एक ऐसा शब्द है, जिसे सुनकर कुछ लोगों के तो होश उड़ जाते हैं। लेकिन कुछ तो लोग वजन का शब्द सुनते ही खुशी से उछल पड़ते है। क्योंकि जिनके शरीर में अत्यधिक मोटापा है वह अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं। लेकिन अधिकतर लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत ही अच्छा खाते पीते हैं लेकिन फिर भी उनका शरीर दुबला-पतला ही रहता है। वह अपने वजन को बढ़ाने के लिए चिंता में रहते हैं। आज के अपने इस आर्टिकल में हम ऐसे ही दुबले-पतले शरीर वाले लोगों की चिंता को खत्म करेगें। उन्हें हम बताएंगे कि *वजन को कैसे बढ़ाए? *वजन को बढ़ाने के घरेलू तरीके क्या है? *वजन को बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे क्या है? आज का हमारा यह आर्टिकल वजन के ऊपर ही आधारित है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और जान ले की दुबले-पतले शरीर वाला इंसान भी अपने वजन को कुछ ही दिनों में कैसे बढ़ा सकते हैं:-




Weight gain kaise kare?


वजन बढ़ाने के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ बदलाव करने बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। जिसके चलते ऐसे लोग जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान है, वह वजन को बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले तो आपको अपने खाने-पीने में सुधार करना होगा। इसके साथ ही अपने लिए रूटीन की एक डाइट को बनाना जरूरी हैं, जिसे आप रोज फॉलो करें। एक्सरसाइज करके भी वजन को बढ़ाया जा सकता है।

इसके अलावा योग करके भी कुछ हद तक वजन को बढ़ाया जा सकता है। जिम में जाकर वजन को बढ़ाने के तरीके भी अपना सकते हैं, जिससे आप एक अच्छी और सॉलिड बाॅडी बना सकते हैं। इन सब चीजों को फॉलो करते हुए दुबले-पतले शरीर वाले इंसान अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। आगे हम बताएंगे की वजन को बढ़ाने के महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में।
वजन कैसे बढ़ाएं ?




वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे 


वजन को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू तरीके हैं, जिनको आप घर पर ही फॉलो कर सकते हैं और आपको यह सब खान-पान की चीजें घर में बहुत ही आसानी से उपलब्ध भी हो जाएंगी। जिसका हम नीचे विस्तार पूर्वक वर्णन करने जा रहे हैं, जो निम्नलिखित इस प्रकार हैं :- 


1 - आलू का सेवन करना 

आलू एक ऐसा खाने का पदार्थ है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है। आलू का सेवन करने से शरीर में बसा उत्पन्न होती है, जिससे की शरीर मोटा होना शुरू हो जाता है। आप आलू को उबालकर या किसी सब्जी में डालकर या भून करके भी खा सकते हैं। जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ने लग जाएगा।


2 - घी का सेवन करना 

देसी घी एक ऐसा खाने का व्यंजन है, जिसे खाने से शरीर अंदर से मजबूत होने के साथ-साथ शरीर के वजन को भी बढ़ता है। क्योंकि इसके अंदर संतृप्त फैट और कैलारी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। अगर आप प्रतिदिन घी का सेवन करेंगे, तो आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रहेगा और आप अपने शरीर के वजन को भी बड़ा पाएंगे।


3 - अनार का सेवन करना 

अनार के फल का सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में खून की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है, जिससे शरीर की सभी कोशिकाएं सही रूप से काम करने लग जाती है। इससे आपके शरीर के मसल्स और शरीर का वजन बढ़ने लगता है। अनार का सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ाने की मात्रा बहुत ही तेज होती है।

---------------------------------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------------------------------


4 - नींद को प्राप्त मात्रा में लेना 

नींद एक शब्द है, जो हर व्यक्ति के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर आप नींद को पर्याप्त मात्रा में लेंगे, तो इससे आपके शरीर को बहुत आराम मिलेगा। जिससे की आपने जो भी खाया पिया है, वह सब आपके शरीर में अच्छे से लगेगा और आपका वजन बढ़ने लग जाएगा। लेकिन अधिकतर लोग नींद को वजन बढ़ाने का कारण नहीं मानते। लेकिन असल में अगर व्यक्ति नींद पर्याप्त मात्रा में ले तो उसके शरीर की सभी कोशिकाएं आराम प्राप्त करने के बाद एक्टिव हो जाएंगी और प्रॉपर्ली काम करना शुरू कर देंगी।


5 - किशमिश का सेवन करना 

अगर आप तेजी से वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन प्रतिदिन करें। आप रात के समय आधा कप पानी में 10 से 12 दाने किशमिश के डाल दें और सुबह होने पर उस किशमिश को खा ले। इससे आपके शरीर का वजन तीव्र गति से बढ़ना शुरू हो जाएगा।


6 - बादाम काजू का सेवन करना 

बादाम और काजू का सेवन करने से भी शरीर का वजन बहुत ही तेजी से बढ़ता है। आप रात के समय में 4 से 5 दाने बादाम के पानी में भिगोकर रख दें। सुबह होने पर इन बादाम के दानों के छिलकों को उतार दें। फिर बादाम के दानों को और साथ में कुछ काजू लेकर उसे पीस लें और दूध में मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा लगातार 15 दिन या 30 दिन करने से आपका वजन बढ़ने लग जाएगा।


7 - अंडे का सेवन करना 

अंडा जिसे शाकाहारी श्रेणी में रखा जाता है। अंडे को उबालकर उसका सेवन अगर आप प्रतिदिन करते हैं, तो इससे आपके शरीर का वजन बढ़ने लग जाता है।


8 - दूध का सेवन करना 

पुराने समय में दूध का सेवन लोग अत्यधिक मात्रा में करते थे। जिससे उनका शरीर अंदर से स्ट्रांग होता था और शरीर के मसल्स भी बढ़ते थे। क्योंकि दूध के अंदर पौष्टिक विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप दूध का सेवन काजू, बादाम, किशमिश, अंडा, केला इत्यादि प्रकार कि इन सब खाने के उत्पाद के साथ करेंगे। तो आपके शरीर का वजन बढ़ने लग जाएगा।


9 - केले का सेवन करना 

केला एक ऐसा फल हैं, जिसके अंदर कैलरी की मात्रा अधिक होती है। यह कैलरी की मात्रा आपके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करने के साथ-साथ आपके शरीर का वजन भी बढ़ाती है। इसलिए अगर आप प्रतिदिन दूध के साथ केले का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने लगता हैं।


10 - चना और खजूर का सेवन करना

चना और खजूर खाने से भी शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसके साथ ही चना और खजूर आपके अंदर एनर्जी को अधिक मात्रा में पैदा करता है। जिससे कि आपके शरीर में स्फूर्ति भी आ जाती है और आपका शरीर अंदर से मजबूत भी होता है।

वजन कैसे बढ़ाएं ?





आयुर्वेद के अनुसार वजन कैसे बढ़ाएं?

जिन लोगों का शरीर दुबला-पतला है, वह आयुर्वेदिक तरीके से भी अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। जिसे हम नीचे वर्णन करने जा रहे हैं:- 

[Note :- यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना और बनाना चाहते हैं तो कृपया यहाँ पर क्लिक करें!]

1 - शतावर चूर्ण के साथ दूध का सेवन

आयुर्वेदिक की नजर से शतावर चूर्ण को वजन बढ़ाने के लिए रामबन माना गया है। ऐसे इंसान जिनका शरीर दुबला-पतला है। अगर वह शतावर चूर्ण को दूध के साथ मिलकर सेवन करते है, तो उनके शरीर का वजन तीव्र गति से बढ़ना चालू हो जाएगा।


2 - अश्वागंधा चूर्ण साथ दूध का सेवन

अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है, जिसका जिक्र पौराणिक ग्रंथों में देखने को मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि अश्वगंधा का सेवन अगर दूध के साथ करें, तो शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है। क्योंकि अश्वगंधन और दूध में बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो मानव शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए जिन लोगों का वजन नहीं बढ़ता है। अगर वह अश्वगंधा चूर्ण और दूध को मिलाकर सेवन करें, तो वह अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।



3 - केला और दही का सेवन 

ऐसे लोग जिनके शरीर का वजन नहीं बढ़ रहा है। अगर आपने बहुत से नुस्खे को ट्राई किया हुआ हैं, तो एक बार केला और दही का सेवन करें। आपको केले और दही दोनों को मिक्स कर लेना है, फिर इसके बाद इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाएगा।


वजन बढ़ाने के लिए शारीरिक एक्सर्साइज 


दोस्तों अगर आप अपने शरीर का वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा बताए गए ऊपर सारी डाइट को फॉलो करें। इसके अलावा आप प्रतिदिन सुबह उठकर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जिससे कि आपके द्वारा खाया गया, जितनी भी प्रोटीन कैलोरी या डाइट है। वह अच्छे से पचेगी और आपके शरीर को लगेगी। आपको अपने शरीर का पाचन तंत्र मजबूत करना होगा, जिसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं और जिम में जाकर एक्सरसाइज करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं।

इससे आप जितनी भी हैवी प्रोटीन, कैलोरी, बसा इत्यादि प्रकार की खाद्य सामग्री को खाएंगे। वह आपका शरीर में बहुत ही जल्दी से ऑब्जर्व कर लेगा और आपके शरीर में उसका असर आपको दिखने लग जाएगा, जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ने लग जाएगा और जिम करने से आपके शारीरिक बनावट प्रॉपर्ली एक सोलर बॉडी में परिवर्तन होती चली जाएगी।




उम्र के हिसाब से शरीर का वजन कितना होना चाहिए?


शरीर का वजन होना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर उम्र के हिसाब से हमारे शरीर का वजन कम या अधिक है, तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आपकी उम्र के हिसाब से आपका शरीर का वजन सही है, तो आप एक तंदुरुस्त इंसान है। हम नीचे ऐसे ही कुछ उम्र के हिसाब से शरीर के अनुमानित वजन बताने की चेष्टा करेंगे।

1 - अगर किसी व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक है, तो उस व्यक्ति की उम्र के हिसाब से शरीर का वजन 70 किलोग्राम से लेकर 80 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।

2 - अगर किसी व्यक्ति की उम्र 31 वर्ष से लेकर 45 वर्ष है, तो उस स्थिति में उस व्यक्ति के शरीर का वजन 75 किलोग्राम से लेकर 90 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।

3 - अगर किसी व्यक्ति की उम्र 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष है, तो स्थिति में उस व्यक्ति के शरीर का वजन 76 किलो ग्राम से लेकर 91 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।

 समापन

आज के इस लेख Weight gain tips in hindi में हमने जाना कि *दुबले-पतले शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं? ऐसे इसी तरह के अन्य स्वास्थ्य समस्यायों से संबंधित लेख पाने के लिए कृपया इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहें! यह लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने