*Skin Care : अगर 7 दिनों में पाना चाहते हैं निखरी त्वचा तो अपनाएं ये उपाय!*

 

Skin care in hindi

Skin Care : अगर 7 दिनों में पाना चाहते हैं निखरी त्वचा तो अपनाएं ये उपाय!

दोस्तों आज के समय हर कोई सुंदर और जवान दिखना चाहता है। जिसके लिए हर कोई व्यक्ति अपनी त्वचा (Skin care) को निखारने के लिए नए-नए उपाय करता रहता है, ताकि उसकी त्वचा सुंदर और जवान लगे। लेकिन अक्सर देखा गया है कि गर्मियों का मौसम शुरू होते ही घर से बाहर निकलने पर धूप की वजह से हमारी त्वचा काफी ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। जिसके कारण हमारी त्वचा काफी खराब सी दिखने लगती है। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में में हम आपको ऐसे कुछ ऐसे टिप्स देंगे। जिसको अपनाकर आप मात्र 7 दिनों के अंदर ही अपनी त्वचा को निखार सकते हैं :-





1 - भरपूर हरी सब्जियों का सेवन करे 


अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर और जवान रखना चाहते हैं तो आपको गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियों में अनेक प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों में पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को कुछ ही दिनों के अंदर ही सुंदर और जवान कर देगा। हरी सब्जी के अंदर खासकर एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो आपकी खराब त्वचा को नयी और जवान बना देता है, साथ ही हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसलिए हर व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।




2 - एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करे 


जैसा कि आप जानते हैं कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में सबसे जरूरी होता है अपनी त्वचा की रक्षा करना। अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में अनेक प्रकार के गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा जेल आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को भी कुछ ही दिनों में दूर कर देता है। क्यूंकि एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके आलवा एलोवेरा जेल में विटामिन ए, सी, ई, विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी6 के अलावा फॉलिक एसिड और कोलीन इत्यादि भी पाया जाता है। जो आपकी बेदाग त्वचा को भी निखार देता है। आप एलोवेरा के पौधे से जेल निकालकर उसे कूट दे और उसमे 2 से 3 चम्मच नीबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट बना ले। रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर यह पेस्ट लगा लें। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित 7 दिनों तक करने से आप देखेंगे कि आपके चेहरे की त्वचा काफी चमकदार दिखने लगेगी और आपके चेहरे की स्किन ग्लो करने लगेगी।



3 - सुबह की धूप में बैठें  


गर्मी का मौसम शुरू होते ही हर व्यक्ति को सुबह-सुबह लगभग 15 से 20 मिनट तक धूप में बैठना चाहिए। क्योंकि धूप से हमें विटामिन D मिलती है। जो हमारी त्वचा से लेकर हमाररी हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। गर्मियों के मौसम में प्रतिदिन सुबह 15 से 20 मिनट तक धूप में बैठने से स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि जब भी आप गर्मियों के मौसम में धूप में बैठे तो अपने चेहरे और हाथ को किसी कपड़े से जरूर ढक लें और चेहरे से लेकर हाथों में एसपीएफ क्रीम जरूर लगा ले। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपका चेहरा तरोंताजा लगने लगेगा। 



4 - पानी का पर्याप्त सेवन करें 


अपनी त्वचा को निखारने के लिए सबसे सर्वोच्च और सबसे अच्छी चीज है - पानी। व्यक्ति को अपने शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। इसलिए डॉक्टरों के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को 1 दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। जो आपके शरीर को डीहाइड्रेट नही करता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। जिससे आपकी त्वचा बेरुखी और बेजान दिखने लगती है। इसके अलावा व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होने के कारण सनबर्न और सन स्‍ट्रोक जैसी समस्‍या भी देखने को मिल सकती है। जो आपकी त्वचा को खराब कर देता है। 

Skin care in hindi



5 - हल्दी और बेसन का इस्तेमाल करें  


अगर आपके चेहरे में दाग-धब्बे हैं और आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप हल्दी और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बड़े चम्मच में हल्दी के साथ आधा चम्मच बेसन को मिला लें और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की डालकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 15 मिनट तक अपने चेहरे को सूखने दें और इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छे से धो लें। अगर आप नियमित ऐसा कुछ दिन तक करेंगे तो आप देखेंगे कि आपके चेहरे के दाग-धब्बे गायब होने लगेंगे और आपके चेहरे की त्वचा खिलने लगेगी।



6 - ग्रीन टी का इस्तेमाल करें


एक सर्वे में पाया गया है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स नामक पदार्थ पाया जाता है। जो हमारी त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है और यह गर्मियों के मौसम में धूप की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा की सुरक्षा करता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आपके चेहरे में झुर्रियां पडी है तो इसके लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी के पानी में दो से तीन चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बना लेना है और फिर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ देना है। 15 मिनट होने के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आप ऐसा नियमित 7 दिनों तक करते हैं तो आप देखेंगे कि आपके चेहरे में आयी झुरियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी और आपका चेहरा पहले से जवान और खूबसूरत दिखने लगेगा।



Conclusion



जैसा कि आज के आपने इस आर्टिकल में हमने आपको त्वचा (Skin care)से संबंधित जानकारियां दी है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपके मन में त्वचा से संबधित कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके अलावा अगर आपको किसी और टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने