*कर्नाटक गृह ज्योति योजना 2023: जाने कब से है पंजीकरण और आवेदन की अंतिम तारीख?*

गृह ज्योति योजना 2023


कर्नाटक गृह ज्योति योजना 2023: जाने कब से है पंजीकरण और आवेदन की अंतिम तारीख? 


गृह ज्योति योजना 2023: कर्नाटक प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने चुनावों के समय, जो जनता से वादे किए थे। उनको वह एक-एक करके पूरा करते चले जा रहे हैं। जिससे जनता को उन योजनाओं का लाभ भी मिल सके, जो उन्होंने चुनावों के समय जनता से कहे थे। हाल ही में गुरुवार के दिन यानी की 22 जून को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 2 योजनाओं का ऐलान किया हैं। एक गृह लक्ष्मी योजना और दूसरी गृह ज्योति योजना। गृह लक्ष्मी योजना के तहत घर की महिला मुखिया को ₹2,000 देने का प्रावधान रखा गया है। जिसकी शुरुआत 17 या 18 अगस्त को बेलगावी में हो सकती हैं। दूसरी योजना गृह ज्योति योजना है, जिसका लाभ जनता को 1 अगस्त 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको गृह ज्योति योजना 2023 से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। अगर आप कर्नाटका प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। ताकि आप इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत कैसे कर सके? इसकी जानकारी को प्राप्त करें:-




आखिर गृह ज्योति योजना 2023 है क्या?


कर्नाटक सरकार ने अपने वादों को निभाते हुए कर्नाटका प्रदेश की जनता के लिए मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया हैं। जिसके लिए उन्होंने गुरुवार को गृह ज्योति योजना 2023 की घोषणा की हैं। इस योजना के तहत कर्नाटका प्रदेश के स्थाई मूलनिवासी परिवारों को हर महीने 200 यूनिट तक की बिजली फ्री में दी जाएगी। यानी की 200 यूनिट तक जीरो बिल देने का प्रावधान रखा गया हैं। इस योजना का लाभ कर्नाटका के सभी वर्ग के लोग उठा सकते हैं।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वालों को अनुमन 200 यूनिट तक के बिजली के बिल में लगभग ₹1,000 तक महीने की बचत होगी। कर्नाटका प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है, कि इस योजना के तहत कर्नाटका प्रदेश के 51 लाख से अधिक लोगो ने अपने आप को पंजीकृत कर लिया हैं। पंजीकृत करवाने वाला को 200 यूनिट तक के बिजली बिल में राहत मिलेगी।

इसके अलावा अगर कोई 200 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करता हैं, तो उस स्थिति में उनको पूरा बिजली के बिल का भुगतान करना होगा। यह योजना गरीब मानस और मध्यवर्गीय परिवारों के लिए एक सुखद संदेश हैं। इस महंगाई के समय में कर्नाटका प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना के तहत कर्नाटक की जनता को कुछ राहत दी जा सकती हैं। इस योजना के तहत पंजीकृत 18 जून 2023 से शुरू कर दिया गया हैं। क्योंकि सरकार ने 1 अगस्त 2023 को कलबुर्गी में इस योजना की शुरूवात करने का मन बनाया हैं।
 -------------------------------
                                  *PM Avas Yojana 2023
--------------------------------

गृह ज्योति योजना 2023 के लिए पंजीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण तारीख


कर्नाटका प्रदेश के जो भी लाभार्थी इस योजना के तहत अपना पंजीकृत करवाना चाहता हैं। वह निम्नलिखित तारीख के अंतर्गत अपने पंजीकृत करवा सकते है, जिसका वर्णन हम नीचे करेंगे।

1 - गृह ज्योति योजना के तहत पंजीकृत कराने की प्रारंभिक तिथि 18 जून 2023 निर्धारित की गई हैं।

2 - इस योजना के तहत पंजीकृत करवाने की अंतिम तारीख 5 जुलाई 2023 रखी गई हैं।

3 - गृह ज्योति योजना 2023 का का लाभ 1 अगस्त 2023 से लोगो को मिलना शुरू हो जाएगा।

4 - कर्नाटका प्रदेश के जो भी लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। वह ऊपर दी गई तारीखों के अंतर्गत अपना पंजीकृत करवाकर, इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।




गृह ज्योति योजना 2023 के पात्र मापदंड


गृह ज्योति योजना 2023 के लिए पात्र मापदंड किस प्रकार रहेगी। उसका उल्लेख हम नीचे करने जा रहे हैं:- 

1 - इस योजना के तहत लाभ उठाने वाला व्यक्ति मूल रूप से कर्नाटका प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

2 - इस योजना के तहत लाभ लेने वाले व्यक्ति का बिजली का कनेक्शन वैद्य रूप से होना चाहिए अर्थात जिन्होंने गैर तरीके से बिजली का कनेक्शन ले रखा हैं, वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

3 - इस योजना के तहत कर्नाटका प्रदेश का कोई भी वर्ग, जाति, समुदाय इत्यादि की श्रणी में आने वाला व्यक्ति, इस योजना का पात्र कहलाया जाएगा।

4 - इस योजना के तहत सिर्फ 200 यूनिट बिजली खर्च करने वाले ही पात्र होंगे। 200 यूनिट से अधिक की बिजली खपत करने वाले सभी वर्ग के लोगों को पूरे बिजली के बिल का भुगतान करना होगा।
गृह ज्योति योजना योजना 2023





गृह ज्योति योजना 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज 


गृह ज्योति योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावज होना अनिवार्य हैं। जिसके बारे में हमने नीचे बताया हैं:-

1 - लाभ लेने वाले लाभार्थी के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। जो इस बात की पुष्टि करें कि वह व्यक्ति कर्नाटका राज्य के ही स्थाई मूल निवासी हैं। 

2 - लाभार्थी के पास अपना खुद का आधार कार्ड प्रमाण पत्र होना चाहिए।

3 - जाति से संबंधित प्रमाण पत्र होना चाहिए।

4 - वर्तमान बिजली के बिल की रसीद होना अनिवार्य हैं। 

5 - ईमेल आईडी होना चाहिए।

6 - रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए। 

7 - पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

8 - कोरे कागज पर किए गए हस्ताक्षर होने चाहिए।

9 - इसके अलावा उपयुक्त जितने भी दस्तावेज इस गृह ज्योति योजना 2023 से संबंधित चिन्हित किए जाएंगे। वह सभी भी आपके पास होने अनिवार्य हैं।




गृह ज्योति योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


कर्नाटका प्रदेश के सभी वर्ग के लोग, जो  गृह ज्योति योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं। वह सभी हमारे द्वारा नीचे बताये गए तरीको को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। गृह ज्योति योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं।

1 - सबसे पहले लाभार्थियों को कर्नाटक सरकार की गृह ज्योति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा :- Click here - सेवा सिंधु 

2 - अब इस वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको पंजीकृत करने का एक विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक देना है।

3 - क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन के ऊपर गृह ज्योति योजना 2023 का पंजीकृत के लिए एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

4 - इस फॉर्म पर आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरकर पंजीकृत कर देना है। जिसके बाद आपको एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

5 - अब आपको फिर से कर्नाटक सरकार की गृह ज्योति योजना की वेबसाइट के पोर्टल पर आना होगा और प्राप्त हुए आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा।

6 - लॉगिन करने के बाद आप के सामने गृह ज्योति योजना से संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी। आप यहां से पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करके, उस जानकारी को अच्छे से पढ़ सकते हैं।

7 - जिसके बाद आपको वहीं पर गृह ज्योति योजना 2023 का एक लिंक दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक करना हैं।

8 - लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पंजीकृत फॉर्म खुलकर आ जाएगा। आपको इस फॉर्म को सही से पढ़ना है और जिस व्यक्ति के नाम मीटर है। उस व्यक्ति की सही जानकारी का विवरण इस फॉर्म में भरना है। 

9 - अब आपको गृह ज्योति योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों की कॉपी को स्कैन करके अपलोड कर देना है। जैसे कि स्थाई निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल, आधार कार्ड नंबर इत्यादि प्रकार की जानकारी। जिसके बाद आपको अपने फॉर्म और दस्तावेज को सबमिट कर देना है।

10 - अब उपयुक्त चिन्हित अधिकारी के माध्यम से आपके दस्तावेज की जांच होगी। सब सही पाए जाने के बाद आपकी एप्लीकेशन को स्वीकृति प्राप्त हो जाएगा। उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र बन जाएंगे।

11 - महत्वपूर्ण नोट - गृह ज्योति योजना 2023 का लिंक 18 जून 2023 के बाद ही वेबसाइट के ऊपर सक्रिय कर दिया गया हैं।

 *इसी तरह की योजना हिमाचल प्रदेश में वर्तमान की सुखविंदर सिंह सुक्खू की कांग्रेस सरकार ने भी अपने चुनावी वादों में लागू करने की घोषणा की थी, जिसके लागू होने का इंतजार अभी भी हिमाचल प्रदेश की पूरी जनता कर रही है. आशा है कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार जल्द से जल्द इस वादे को पूरा करेगी !!!*

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने