*आखिर क्या है Pm avas yojana 2023?*

 

Pm avas yojana

आखिर क्या है Pm avas yojana 2023?


दोस्तों आप में से अधिकांश लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित 'Pm avas yojana' के बारे में शायद पता ना हो। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको 'प्रधानमंत्री आवास योजना' से संबंधित सारी जानकारियां देंगे। जैसे कि आखिर क्या है (PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना 2023? कैसे इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते है और आवेदन करने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है, इत्यादि की जानकारी आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से देंगे। आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूरत पढ़ना, तभी आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकेंगे :-




(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?


आज के समय हर कोई चाहता है कि उसका अपना सपनों का घर हो, जिसके लिए वह दिन-रात मेहनत भी करते रहते है। लेकिन हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है, जो अपना सपनो का घर नहीं बना पाते है और इसमें से अधिकांश वह लोग होते है, जो गरीब रेखा से नीचे आते है। इसी को देखते हुए 25 जून 2015 को देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके तहत देश के सभी राज्यों में रह रहे गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को उनके अपने सपनो का आवास वितरण किया जाएगा।

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए आपको केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया PMAY की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। लेकिन इस योजना को प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रता होना आवश्यक है। जिसके बाद ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसका वर्णन हम नीचे करने वाले हैं।



Pm avas yojana के लिए कौन-कौन से कागजात लगेंगे?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

1 - आवेदक का आधार कार्ड
2 - पैन कार्ड
3 - आय प्रमाण पत्र
4 - जाति प्रमाण पत्र
5 - बैंक खाता संख्या नंबर
6 - आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
7 - एक कोरे कागज पर आवेदक के किए हुए हस्ताक्षर
8 - वोटर आईडी
9 - रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
10 - निवास प्रमाण पत्र
11 - पैन कार्ड इत्यादि। 

Pm avas yojana



(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता क्या है?


पीएम आवास योजना के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होता है, जिसके बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

1 - आवेदक मूल रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए

2 - आवेदक की पारिवारिक सालाना आय 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए।

3 - आवेदक के पास या परिवार के पास खुद का पक्का मकान या फिर फ्लैट नहीं होना चाहिए अन्यथा वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

4 - आवेदक पहले से ही किसी भी प्रकार की सरकारी हाउसिंग स्कीम के तहत केंद्रीय सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं कर रहा हो।


(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?


प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य, हर आर्थिक रूप से गरीब वर्ग तबके को अपना एक पक्का सुनिश्चित घर की व्यवस्था करवाना मुख्य उदेश्य है। इस योजना के तहत ग्रामीण आवास योजना के साथ-साथ शहरी आवास इलाकों में रह रहे गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी पर घर बनाने के लिए राशि को मुहैया करवाना है। जिससे कि शहरी इलाकों में रह रहे गरीब वर्ग के लोग, जो अपना खुद का घर बनाने में असमर्थ है। वह पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद अपना खुद का पक्का घर बनवा सकते हैं। जिसके लिए भारत सरकार उन्हें धन राशि मुहैया करवाएगी।

शहर में झूंगी-झोपड़ियों की जगह उनका खुद का अपना पक्का घर होगा। इसी उद्देश्य को लेकर भारत सरकार ने पीएम आवास योजना को लाने का बीड़ा उठाया है और आज के दौर में पीएम आवास योजना अपनी कसौटी पर खरी उतरती हुई नजर भी आ रही है। अधिकतर शहरी इलाकों में हर गरीब वर्ग को अपना खुद का घर बनता हुआ, इस योजना के तहत दिख रहा है।

Pm avas yojana


(PMAY) प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे करे आवेदन?


जो भी लाभार्थी Pm avas yojana के तहत अपना घर बनाने के लिए आवेदन करना चाहता है। वह हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करते हुए, बहुत ही आसानी से पीएम आवास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। जिसका उल्लेख हम नीचे विस्तार पूर्वक करने जा रहे है।

1 - सबसे पहले आपको PMAY की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2 - अब आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाओगे। जहां पर आपको एक Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक देना है।

3 - जैसे ही आप Citizen Assessment के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करोगे, आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन दिखाई देगा।

4 - अब आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने चार ऑप्शन खुलकर आ जाएंगे। जिसमें लिखा होगा

In Situ Slum Redevelopment
Affordable Housing In Partnership (Ahp)
Blc/Blce
Clss

5 - अब आपको इन चार ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करना है। जिसके तहत आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं।

6 - जैसे ही आप अपनी इच्छा अनुसार ऑप्शन का चुनाव करते है। आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

7 - अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपका आधार कार्ड संख्या नंबर या वर्चुअल आईडी मांगी जाएगी। इसके साथ ही आधार कार्ड नंबर भरने का भी विकल्प दिखाई देगा। जिसे आपको सही रूप से भर देना है। अब आपको नीचे दिखाई दे रहे हैं Chek के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

8 - जैसे ही आप Chek के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके स्क्रीन के ऊपर पीएम आवास योजना से संबंधित फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

9 - अब आपको पीएम आवास योजना से संबंधित इस फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ना है और इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही रूप से भर देना है। जैसे कि आपके राज्य का नाम, आपके जिला का नाम, आपकी पंचायत का नाम, आपके गांव का नाम, आपका नाम, आधार कार्ड संख्या इत्यादि प्रकार की जानकारी का विवरण सही रूप से भर देना है।

10 - इसके बाद आपको पीएम आवास योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों की कॉपी को स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड कर देना है और अंत में नीचे दिखाई दे रहे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

11 - इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने आवेदन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक कर सकते हैं।


Conclusion


जैसा कि आज के आपने इस आर्टिकल में हमने आपको आखिर क्या है Pm avas yojana 2023 से संबंधित जानकारियां दी है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपके मन में पीएम आवास योजना से संबधित कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके अलावा अगर आपको किसी और टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते है। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने