*आइये जानते हैं वैज्ञानिक दृष्टि से - आग के प्राकृतिक प्रकार!*

 
आग कितने प्रकार की होती है ?

आइये जानते हैं वैज्ञानिक दृष्टि से - आग के प्राकृतिक प्रकार! 

आग इंसान के लिए सबसे ज़रूरी भी है और खतरनाक भी। इसलिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आग कितने प्रकार की होती है? आग का वर्ग यह निर्धारित कर सकता है कि यह कितनी जल्दी जलता है, यह कितना खतरनाक है और इसे दबाने या बुझाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ? 

ये हैं आग के 5 प्रकार


आग के प्रकार को पाँच भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

1.ठोस सामग्री जैसे लकड़ी या कागज, कपड़े और कुछ प्लास्टिक
2.शराब, ईथर, गैसोलीन या ग्रीस जैसे तरल पदार्थ या गैस
3.उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
4.धातु पदार्थ जैसे सोडियम, टाइटेनियम, जिरकोनियम या मैग्नीशियम
5.विशेष रूप से खाना पकाने के लिए उपयोग की जाने वाली आग

आइए आग के 5 अलग-अलग वर्गों में से प्रत्येक को अधिक अच्छी तरह से समझते है :-

1. "साधारण" आग

आग के 5 अलग-अलग वर्गों में ये आग सबसे आम है। ये वो आग है जब लकड़ी, कागज, कपड़े, कचरा और हल्के प्लास्टिक जैसी सामान्य ज्वलनशील सामग्री आग पकड़ लेती है। ये आकस्मिक आग विभिन्न प्रकार के उद्योगों में सर्वव्यापी हैं, इसलिए इस आग के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा की सिफारिश की जाती है। "साधारण" होने के बावजूद, आग के इस वर्ग को कम जोखिम वाला न मानें। यदि पर्याप्त मात्रा में ईंधन मौजूद है, तो ये आग तेजी से तीव्र हो सकती है। पानी या मोनोअमोनियम फॉस्फेट का उपयोग करके फैलने से पहले आग को जल्दी से बुझाना सबसे अच्छा होता है।

2. तरल पदार्थ और गैसिय आग 

इस आग में ज्वलनशील तरल पदार्थ और गैसें शामिल होती हैं, विशेष रूप से पेट्रोलियम जैसे ईंधन या पेट्रोलियम आधारित उत्पाद जैसे गैसोलीन, पेंट और मिट्टी का तेल। इस प्रकार की आग से निपटने का सबसे अच्छा तरीका फोम या CO2 अग्नि शमन उपकरण का उपयोग करके उन्हें बुझाना या ऑक्सीजन को हटाना है। विदित हो कि इस प्रकार के आग में ग्रीस की आग या खाना पकाने की आग शामिल नहीं होती है।

3. इलेक्ट्रिकल फायर

 बिजली की आग उन जगहों में आम होती है जो बिजली के उपकरणों का भारी उपयोग करती हैं। लेकिन वे उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, क्लास सी आग के लिए डेटा केंद्र एक स्पष्ट जोखिम क्षेत्र हो सकते हैं। बिजली की आग से निपटने के लिए उनके पास सुरक्षा उपाय होने चाहिए। निर्माण स्थल एक अन्य सामान्य वर्ग सी अग्नि जोखिम हैं। बिजली के उपकरण या खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण ज्वलनशील सामग्री को प्रज्वलित करने और तेजी से तेज करने के लिए चिंगारी पैदा कर सकते हैं। खराब वायरिंग या स्पेस हीटर वाली पुरानी इमारतें अधिक आगे बढ़ाती हैं। विद्युत आग को बुझाने के लिए गैर-प्रवाहकीय सामग्री की आवश्यकता होती है, इसलिए अकेले पानी एक अच्छा समाधान नहीं है। 

4. धात्विक आग

ये आग अन्य वर्गों की तरह सामान्य नहीं होती है, लेकिन उन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें बुझाना विशेष रूप से कठिन हो सकता है। धातु की आग में टाइटेनियम, एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे ज्वलनशील पदार्थ शामिल होते हैं - ये सभी आमतौर पर प्रयोगशालाओं में पाए जाते हैं।
इस आग को पानी से बुझाया नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इससे आग बढ़ सकती है और संभावित रूप से खतरनाक हो सकती है। आग की लपटों को बुझाने और संपत्ति या लोगों को नुकसान सीमित करने के लिए सूखे पाउडर एजेंट सबसे अच्छा उपाय हैं।

5. ग्रीस फायर या कुकिंग फायर

इस आग में ज्वलनशील तरल पदार्थ शामिल होते हैं लेकिन विशेष रूप से खाद्य सेवा और रेस्तरां उद्योग से संबंधित होते हैं। ये आग तरल खाना पकाने की सामग्री के दहन से शुरू होती है जिसमें तेल, वनस्पति और पशु वसा शामिल हैं। ये आग जल्दी से फैल सकते हैं और उन्हें प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। पानी स्थिति को और खराब कर सकता है, लेकिन आग की लपटों को बुझाना या गीले एजेंट आग बुझाने के यंत्र का उपयोग करना प्रभावी है। अब जब हम समझ गए हैं कि प्रत्येक आग कैसे शुरू होती है, तो हम उनसे लड़ने के लिए तैयारी कर सकते हैं - या बेहतर अभी तक, उन्हें पहले स्थान पर होने से रोकें।

आग के 5 अलग-अलग वर्गों से सुरक्षा तैयारी कैसे करें ?

किसी भी आग के खतरे के लिए तैयार रहने में तीन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है: अपने आप को अपने संबंधित अग्निशमन वर्गों के लिए सही अग्निशामक यंत्र से लैस करना, नियमित अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए प्रतिबद्ध होना और सभी उपकरणों को चरम स्थिति में रखना। यदि आप इनमें से प्रत्येक को बनाए रख सकते हैं, तो आपको आग की आपात स्थिति में उचित रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होना चाहिए - चाहे आप आग की किसी भी श्रेणी का सामना करें।

सही अग्निशामक चुनें

आग के 5 अलग-अलग वर्गों को काबू करने के लिए विभिन्न प्रकार के अग्निशामक मौजूद हैं।

 सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों को पता है कि अग्निशामक यंत्र को कैसे चलाना है और जब इसकी आवश्यकता होती है, विशेष रूप से आग की उन श्रेणियों के लिए जिनका आप सबसे अधिक सामना कर सकते हैं। कर्मचारियों को यह समझने में सहायता करें कि कैसे पता लगाया जाए कि आग कब खुद को संबोधित करने के लिए बहुत उन्नत है, और कब और कैसे तुरंत अधिकारियों से संपर्क करें। तैयारी कौशल, प्रौद्योगिकी और उपकरणों पर अद्यतन रहने के लिए नियमित अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए प्रतिबद्ध रहें।
एक अभ्यास निकासी योजना के साथ अपने अग्निशामक प्रशिक्षण को जोड़े। सुनिश्चित करें कि आपकी योजना स्पष्ट रूप से पोस्ट की गई है और आपके भवन के अंदर सभी लोग आपात स्थिति में निकासी मार्ग तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

परीक्षण और रखरखाब अच्छा रखें

याद रखें कि उपकरणों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए, और अग्निशामक यंत्रों के समाप्त होने के बाद उन्हें बदल देना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय अग्निशमन विभाग द्वारा अपने भवन का निरीक्षण करने की भी आवश्यकता होगी कि यह आपकी अग्नि सुरक्षा प्रणाली, भवन क्षमता और अग्नि अलार्म आवश्यकताओं के संबंध में अग्निशमन नियमों को पूरा करता है।

 साराँश 

  तो इस लेख में आपने आग के कितने प्रकार होते हैं  यह जाना, और साथ ही उनके बारे में विस्तार जाना। इसके साथ-साथ आपने आग से स्वयं की सुरक्षा के संदर्भ में भी विस्तारपूर्वक से जाना। आशा है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, और भविष्य में आपात स्थिति में आपके लिए अनुपयोगी सिद्ध होगा ! 

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने