*भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी में RAW agent kaise bane? (जानिये विस्तार से.)*

how to become a raw agent ?


भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी में RAW agent kaise bane? (जानिये विस्तार से.)

आपने अक्सर अलग-अलग प्रकार की फिल्मों तथा वेब सीरीज के अंतर्गत भारत की खुफिया एजेंसी RAW के बारे में तो जरूर सुना होगा। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि RAW के लिए अलग-अलग प्रकार के एजेंट काम करते हैं। तो ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि how to become a raw agent, तथा इसके लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए, कि आप एक RAW एजेंट बन सकें।

आपके इन सभी सवालों का जवाब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं कि how to become a raw agent

RAW-एजेंट कैसे बने (how to become a raw agent)


आप भी एक RAW एजेंट बनना चाहते हैं तथा अपने देश की सेवा करना चाहते हैं तो इसके लिए कोई भी ऐसा तरीका नहीं है जिसके माध्यम से आप डायरेक्ट RAW join कर सकें, और ऐसा होते हुए आपने अलग-अलग प्रकार की फिल्मों के अंतर्गत नहीं देखा होगा।

लेकिन फिर भी कुछ ऐसे तरीके होते हैं, जिनके माध्यम से आप रॉ RAW join कर सकते हैं, तथा अपनी काबिलियत के माध्यम से एक एजेंट बन सकते हैं। 

रॉ एजेंट बनने के लिए आप Deputy Field Officer, Cabinet Secretariat और Government Of India आदि का फॉर्म भर सकते हैं, इसके अलावा आप National Academy Of Administration की परीक्षा दे सकते हैं।

इसके अलावा RAW के अंतर्गत बहुत से सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को भी चुना जाता है ,तो ऐसे में यदि आप सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं तथा आप में काफी टैलेंट है तो RAW की टीम आपके ऊपर नजर रखे हुए होती है, वह आपके व्यक्तित्व तथा आपकी बहुत सारी चीजों को देखते हुए आपको RAW के अंतर्गत शामिल कर सकती है।

RAW के अंतर्गत किसी भी एजेंट को शामिल करने का यही तरीका होता है कि RAW की टीम अलग-अलग लोगों पर नजर रखे हुए होती है, जिनको शॉर्टलिस्ट किया जाता है। हालांकि उन लोगों को उसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. फिर उनको धीरे-धीरे लगातार ट्रैक किया जाता है, और अगर RAW की टीम को उनके अंतर्गत कुछ ऐसा नजर आता है कि वह एक एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं तो उनको फिर सिलेक्ट कर लिया जाता है. फिर उनको ट्रेनिंग दी जाती है, और फिर उनको अलग-अलग प्रकार के टास्क दिए जाते हैं।

तो आपको समझ आया होगा की एक Raw agent kaise bane, तो अब रॉ एजेंट से जुडी अन्य मत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है :-


RAW एजेंट बनने के लिए योग्यताएं


यदि कोई भी एक RAW एजेंट बनना चाहता है, तो उसके अंतर्गत निम्न अलग-अलग प्रकार की योग्यताएं होनी आवश्यक है :-

1. इसके लिए किसी भी व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
2. यदि किसी भी व्यक्ति की उम्र 19 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच है, तभी वह इसके लिए आवेदन कर सकता है।
3. जो भी व्यक्ति RAW के अंतर्गत जाना चाहता है उसे एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होना जरूरी होता है।
4. इसके अलावा आवेदक का अविवाहित होना जरूरी होता है यानी कि जो भी इसके लिए आवेदन कर रहा है, उसका अभी तक विवाह नहीं हुआ हो।


RAW क्या है ? (what is raw agent)

दोस्तों RAW भारत की खुफिया एजेंसी है, और इसका कार्य भारत के आसपास के देशों के अंतर्गत निगरानी रखना होता है तथा कोई भी हमला होने से पहले उसके बारे में पता लगाना ही RAW का कार्य होता है। इसके अलावा भी हमारे देश के सिक्योरिटी से संबंधित अनेक कार्य RAW के अंतर्गत आते हैं। 

भारत के अनेक अंतरराष्ट्रीय सिक्योरिटी से संबंधित मामले RAW के अंतर्गत ही देखे जाते हैं तथा RAW का इसके अंतर्गत एक भरपूर योगदान रहता है. RAW का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली के अंतर्गत स्थित है।

जैसे कि आप ने अलग-अलग फिल्मों तथा वेब सीरीज के अंतर्गत देखा होगा की RAW के लिए अलग-अलग प्रकार के एजेंट काम करते हैं, जो विदेशों में तथा भारत में रहकर इस एजेंसी के लिए कार्य करते हैं तथा अलग-अलग प्रकार की जानकारी को अलग-अलग जगहों से प्राप्त करते हैं, और अलग-अलग प्रकार के मिशन को एकजुट करते हैं, जो भारत की अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के अंतर्गत अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

RAW का फुल फॉर्म क्या होता है ? (RAW full form?)

अगर इसके फुल फॉर्म की बात की जाए तो RAW का फुल फॉर्म Research and Analysis Wing या अनुसंधान और विश्लेषण विंग होता है।

एक RAW एजेंट का कार्य क्या होता है?


दोस्तों RAW एक बहुत बड़ी एजेंसी है. इसके अंतर्गत काफी अधिक मात्रा में लोग कार्य करते हैं, और उनमें सभी अलग-अलग प्रकार के एजेंट को अलग-अलग प्रकार के कार्य दिए जाते हैं, लेकिन मुख्य रूप से किसी एक RAW एजेंट को निम्न अलग-अलग प्रकार के कार्य करने होते हैं:-

1. किसी भी RAW एजेंट का सबसे प्रमुख कार्य अलग-अलग देशों से खुफिया इंफॉर्मेशन निकालना होता है।

2. अलग-अलग प्रकार के आतंकवाद विरोधी अभियान को संचालित करने का कार्य रॉ-एजेंट का होता है।

3. देश के अंतर्गत होने वाले किसी भी आंतरिक या बाहरी आक्रमण के बारे में पता लगाना तथा उसे विफल कराना भी RAW एजेंट का एक काफी महत्वपूर्ण कार्य होता है।

4. देश के अंतर्गत सुरक्षा से संबंधित अलग-अलग प्रकार की नीतियां बनाने के लिए निर्माताओं को अलग-अलग प्रकार की सलाह देना भी रो-एजेंट का महत्वपूर्ण कार्य होता है।

5. भारत देश के अंतर्गत परमाणु कार्यक्रम को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का कार्य भी रॉ ही होता है।

RAW एजेंट के द्वारा मुख्य रूप से कुछ यह कार्य किए जाते हैं. इसके अलावा भी उनको अलग-अलग प्रकार के कार्य करने पड़ते हैं।
 

RAW एजेंट की सैलरी (raw agent salary)


अगर बात की जाए कि एक RAW एजेंट को कितनी सैलरी मिलती है, तो इसके बारे में वैसे तो अभी कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है की आपको सीधे-सीधे यह बताया जा सके कि एक RAW एजेंट को कितनी सैलरी मिलती है, लेकिन इंटरनेट पर अलग-अलग इंफॉर्मेशन के मुताबिक एक RAW एजेंट को 1 लाख रुपए महीने से लेकर 3 लाख रुपए महीने तक की सैलरी दी जाती है. किसी भी एजेंट की सैलरी उसकी पोजीशन पर निर्भर करती है कि वह RAW के अंतर्गत किस पोजीशन पर कार्य कर रहा है।

निष्कर्ष


तो इस ब्लॉग के माध्यम से आपने how to become a raw agent की संपूर्ण जानकारी प्राप्त की है, और यह भी की what is raw
agent, उसका क्या कार्य होता है, इसके अलावा RAW किस तरह से कार्य करता है, और कोई भी व्यक्ति यदि RAW एजेंट बनना चाहता है, तो वह raw agent kaise bane?

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इसके माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने