*Cricketer बनना भी एक कला है! (Cricketer kaise bane?)*

 
Cricketer kaise bane ?

Cricketer बनना भी एक कला है! (Cricketer kaise bane?)

 आज के समय में हर एक भारतीय व्यक्ति के मन में सवाल होता है कि Cricketer kaise bane, क्योंकि आज के दौर में भारत में यह खेल काफी लोकप्रिय खेल है, और भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह करोड़ों लोगों के द्वारा फॉलो किया जाता है।


तो ऐसे में बहुत से लोगों और उनके मां-बाप का यह सपना होता है कि उनके बच्चे क्रिकेटर बने, लेकिन उनको यह पता नहीं होता है कि एक Cricketer kaise bane. अगर आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

क्रिकेटर कैसे बने (Cricketer kaise bane)


अगर आपका सपना एक क्रिकेटर बनने का है, या फिर आप अपने बच्चे को या किसी और को भी क्रिकेटर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले क्रिकेट की ट्रेनिंग शुरू करनी होती है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि क्रिकेटर बनने के लिए आपको कई सालों की बहुत मेहनत लगती है. इसलिये जो भी क्रिकेटर बनना चाहता है उसमें क्रिकेट के लिए बहुत ज्यादा इंटरेस्ट होना जरूरी है.
एक सक्सेसफुल क्रिकेटर बनना बहुत कठिनाई भरा सफर होता है तो ऐसे में एक क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट के प्रति लगाव होना काफी जरूरी है।

जब आप यह फैसला कर लेते हैं कि आपको क्रिकेटर बनना है, तो उसके बाद आपको तुरंत क्रिकेट खेलना शुरू कर देना चाहिए,
और आपको यह प्रयास करना चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रोफेशनल क्रिकेट खेल सके। जिसके अंतर्गत आपको सीजन बॉल और सीजन बैट से खेलना होता है। 

आप को क्रिकेट की एक प्रॉपर ट्रेनिंग लेनी होती है, इसके लिए आप या तो कोई क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर अलग-अलग कोच के द्वारा आप को क्रिकेट के अलग-अलग चीजों को सिखाया जाता है।

इसके अलावा आपके आसपास कोई एक ऐसा व्यक्ति है जिसको क्रिकेट की काफी अच्छी समझ है, और वह आपको एक कोच की तरह ट्रेनिंग दे सकता है, तो ऐसे में आप उनसे भी ट्रेनिंग ले सकते हैं। 

लेकिन आप किसी भी व्यक्ति से अगर कोचिंग लेते हैं तो उसको क्रिकेट की काफी अच्छी समझ तथा काफी अच्छा नॉलेज होना जरूरी होता है।

एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी का चयन कैसे करें ?


तो ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी का चयन किस तरह से किया जाता है?, इसके लिए आप अपने आसपास अलग-अलग लोगों से राय ले सकते हैं कि कौन-सी क्रिकेट एकेडमी के अंतर्गत काफी अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है. आप वहां के स्टूडेंटस से बातचीत कर सकते हैं. इसके अलावा आप एकेडमी की रिकॉर्ड को चेक कर सकते हैं कि उस एकेडमी से कितने खिलाड़ियों ने ऊंचे लेवल तक क्रिकेट खेला है।

छोटे शहरों के अंतर्गत एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी मिलना काफी मुश्किल होता है. इसलिए आपको बड़े शहरों ओर जाना पड़ सकता है, जहां पर आपको एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी देखने को मिले।

क्रिकेटर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर तक का सफर कैसे तय करें ?


एक क्रिकेटर का सबसे बड़ा सपना होता है कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश के लिए क्रिकेट खेले।  यह सफर उस क्रिकेटर के लिए काफी लंबा होता है. अत: जब भी आप क्रिकेट स्टार्ट करते हैं तो आपको अपने क्लब के लिए खेलना होता है, आपको अपने स्कूल की टीम के लिए खेलना होता है, या फिर आपको कोई भी लोकल टीम के लिए खेलना होता है।

जब आप यहां पर अलग-अलग लोकल टूर्नामेंट के अंतर्गत या के स्कूल टूर्नामेंट के अंतर्गत अच्छा परफॉर्मेंस देते हैं तो फिर आपको अपने जिला की टीम में या फिर राज्यस्तर की टीम में सिलेक्ट कर लिया जाता है. जहां से आप राज्य स्तर पर या फिर राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल सकते हैं।

यदि आप अलग-अलग टूर्नामेंट के अंतर्गत काफी अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं, और आप में एक अच्छा टैलेंट होता है तो काफी हद तक आपको आपके राज्य की टीम में सेलेक्ट कर लिया जाता है. उसके बाद आप रणजी ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी तथा विजय हजारे ट्रॉफी जैसे अलग-अलग टूर्नामेंट खेल सकते हैं।

जब यहां पर आपका अच्छा परफॉर्मेंस होता है, तो ऐसे में आईपीएल के अंतर्गत भी अनेक खिलाड़ियों को इन टूर्नामेंट से लिया जाता है. और यदि आप का परफॉर्मेंस इन टूर्नामेंटस में तथा आईपीएल के अंतर्गत अच्छा परफॉर्मेंस देखने को मिलता है तो आपको भारत की राष्ट्रीय टीम में मौका मिल जाता है।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि करोड़ों लोगों में से कुछ लोगों को ही भारतीय क्रिकेट टीम के अंतर्गत मौका मिलता है, या फिर अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में मौका मिलता है, तो ऐसे में आपको अलग-अलग टूर्नामेंटस में और अलग-अलग स्तर पर लगातार अच्छा परफॉर्मेंस देना होता है,  तभी जाकर आपको एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की टीम में मौका मिल पाता है।

आईपीएल में कैसे सिलेक्शन होता है ?


भारत में अगर कोई भी व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय टीम के अंतर्गत खेलना चाहता है तो उसके लिए आईपीएल सबसे बड़ा मंच माना जाता है. आईपीएल के अंतर्गत भारत के अनेक डोमेस्टिक खिलाड़ियों को चुना जाता है।

अगर बात की जाए कि कोई भी आईपीएल के लिए कैसे सिलेक्ट हो सकता है तो उसके लिए आपको अलग-अलग डोमेस्टिक टूर्नामेंट के अंतर्गत अच्छा परफॉर्मेंस देना होता है, क्योंकि अधिकांश आईपीएल फ्रेंचाइजी के द्वारा खिलाड़ियों का सिलेक्शन इन्ही टूर्नामेंटों के परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाता है। 

इसके अलावा अनेक आईपीएल फ्रेंचाइजी के द्वारा अलग-अलग प्रकार के ट्रायल करवाए जाते है, और अगर आप उन ट्रायलस में अच्छा परफॉर्मेंस देते हैं, तभी आप आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं।

तो मुख्य रूप से इन्हीं दो तरीकों के माध्यम से कोई खिलाड़ी आईपीएल तक का सफर तय कर सकता है, और फिर एक भारतीय क्रिकेटर बनने का सपना पूरा कर सकता है।

निष्कर्ष


तो यहां पर हमने आपको डिटेल में यह बताया कि एक Cricketer kaise bane.  आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके  एक बेहतरीन क्रिकेटर बन सकते हैं। 

लेकिन  क्रिकेटर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आप को क्रिकेट से काफी लगाव होना चाहिए, तभी आप को एक क्रिकेटर बनने के लिए कई सालों की मेहनत के बाद सफलता मिल सकती है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा !

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने