*अगर मणिपुर टूर का बना रहे प्लान, तो भूलकर भी ना भूले इन जगहों पर जाना!*

Manipur tourist places in hindi

अगर मणिपुर टूर का बना रहे प्लान, तो भूलकर भी ना भूले इन जगहों पर जाना!

मणिपुर भारत के उत्तर-पूर्व का एक राज्य हैं। मणिपुर को 'भारत का स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता हैं। ये प्रकृति प्रेमियों के लिए काफी अच्छा पर्यटन स्थल हैं। लुभावनी नीली पहाड़ियों के बीच स्थित मणिपुर अपने पास आने वाले यात्रियों के मन को मोह लेता हैं। मणिपुर नाम का अर्थ 'एक रत्नजटित भूमि' हैं। भारत के पहले प्रधान मंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू ने मणिपुर को 'भारत का गहना' कहा था। मणिपुर राज्य हर मायने में समृद्ध है, चाहे वह प्रकृति की सुंदरता हो या भूमि की संस्कृति। आज के इस लेख में हम आपको मणिपुर के कुछ ऐसे घूमने की जगहों के विषय में बताएंगे जहाँ यदि आपको मौका मिले तो ज़रूर जाना चाहिए।  

इंफाल

मणिपुर की राजधानी इंफाल एक दर्शनीय शहर है। यह सुंदर मणिपुर घाटी के केंद्र में स्थित है और मैदानों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है। घने जंगल और विशाल घास के मैदान इस जगह को धरती पर स्वर्ग बनाते हैं। यह राज्य की समृद्ध परंपरा को दर्शाता है। यहां इंफाल के प्रमुख पर्यटन स्थलों के नाम दिए गए हैं।

लोकतक झील
रेड हिल लोकपाचिंग
कंगला किला
सिरोही राष्ट्रीय उद्यान
मणिपुर राज्य संग्रहालय
सेक्टा पुरातत्व जीवित संग्रहालय
मणिपुर प्राणी उद्यान
केइबुल लाम जाओ राष्ट्रीय उद्यान
जामा मस्जिद
श्री गोविंदजी मंदिर
खोंगहामपत ऑर्किडेरियम
मताई उद्यान

उखरुल

उखरुल, एक बेहद ही सुंदर हैं। ऐसा लगता हैं जैसे इसे खुद प्रकृति ने ही गोद ले रखा हैं। यहाँ के प्रकृति की सुंदरता न केवल अच्छा नज़ारा दिखाती हैं बल्कि यह आपकी आत्मा को एक उच्च तल पर ले जाता है। आप खूबसूरत घाटियों, पहाड़ियों, और झरनों को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। संक्षेप में, यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो उखरुल एक स्वप्निल गंतव्य है। नीचे उखरूल के कुछ सबसे अच्छे पर्यटन स्थल दिए गए हैं। 

खयांग चोटी
शिरुई काशुंग चोटी
कचौफुंग झील
खांगखुई गुफा
शिरुई काशुंग
हुंडुंग मंगवा गुफा
निलाई टी एस्टेट
एंजो चिंग

विष्णुपुर

यहां स्थित कई मंदिरों के लिए एक पवित्र भूमि मानी जाने वाली, बिष्णुपुर, अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पूजा स्थलों दोनों के लिए मणिपुर सबसे अच्छे शहरों में से एक हैं। यहां के प्राचीन मंदिर भूमि की समृद्ध संस्कृति और इसकी स्थापत्य उत्कृष्टता को दर्शाते हैं। बिष्णुपुर के प्रमुख पर्यटक आकर्षण नीचे दिए गए हैं।

 रसमंचा
 जोरबंगला मंदिर
 पंच रतन मंदिर
 दाल मडोल
 सुसुनिया पहाड़
 श्यामराय मंदिर
 सिद्धेश्वर मंदिर
 राधा श्याम मंदिर
 श्रीधर मंदिर
 

थौबल

मणिपुर में थौबल एक और खूबसूरत जगह है। पहाड़ियों के बीच स्थित यह जगह ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए एकदम सही है। हरी-भरी हरियाली, खूबसूरत नदियां और झीलें इस जगह को बाहरी गतिविधियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। यहाँ के स्थानीय लोग अपने घरों के मैदानों में सड़कों के किनारे बरगद के पेड़ और फलदार पेड़ लगाकर यहाँ की हरियाली को बढ़ाते हैं। थौबल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थल यहां दिए गए हैं। 

 थौबल नदी
 इंफाल नदी
 इकोप झील
 वैथौ झील
 लोगों का संग्रहालय
 लूसी झील
 थौबल बाजार
 खोंगजोम युद्ध स्मारक

चंदेल

चंदेल म्यांमार का प्रवेश द्वार है। लेकिन फिर भी यहाँ की संस्कृत और प्रकृति में आपको मणिपुर की ही झलक देखने को मिलेगी। भूमि वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर होने के कारण चंदेल काफी समृद्ध स्थान हैं। यहां जानवरों और पौधों की दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती हैं जो पर्यटकों को बड़ी संख्या में आकर्षित करती हैं। चंदेल में कुछ पर्यटन स्थल इस प्रकार हैं।

मोरेह

यांगौपोकपी-लोकचाओ वन्यजीव अभयारण्य
टेंग्नौपाल
Manipur tourist places in hindi
        

सेनापति

सेनापति मणिपुर में उन जगहों में से एक हैं जहाँ के कुछ हिस्सों में आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती हैं। ऐसा लगता है कि यहाँ की भूमि विशेष रूप से प्रकृति की पक्षधर है। घने जंगलों से आच्छादित 80% भूमि के साथ, आप स्वाभाविक रूप से पौधों और जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला को देख सकते हैं। सेनापति में कुछ शीर्ष पर्यटन स्थल नीचे दिए गए हैं।

माओ
यांगखुलेन
जुको घाटी
लियाई
पुरुल
माराम खुल्लेन
मखेल गुफा
साडू चिरू जलप्रपात

तमेंगलोंग

चंदेल की तरह ही तमेंगलोंग, जिसे लोकप्रिय रूप से 'हॉर्नबिल की भूमि' के रूप में जाना जाता है, वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध हैं। जंगल, पौधों की दुर्लभ प्रजातियाँ, पशु और पक्षी, भूमि निश्चित रूप से आपकी आत्मा को मोहित कर लेगी। झीलों, नदियों और झरनों के साथ तामेंगलोंग एक आदर्श स्वप्न स्थान हैं। तामेंगलोंग के अपने दौरे पर आपको यहां के प्रमुख स्थलों पर ज़रूर जाना चाहिए। ये तमेंगलोंग के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। 

 ज़िलाद झील
 ज़िलाद वन्यजीव अभयारण्य
 बराक झरने
 किशा खाऊ
 थारोन गुफा
 बनिंग घास का मैदान

चुराचांदपुर

चराचंदपुर मणिपुर राज्य का ही एक छोटा सा ज़िला हैं। मणिपुर के हर हिस्से की तरह, चुराचंदपुर प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। पहाड़ियों और घाटियों के बीच स्थित यह स्थान एक मनोरम दृश्य हैं। यह राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर भी हैं। चुराचांदपुर के तिपाइमुख में नाव की सवारी की सुविधा भी उपलब्ध है। यहाँ चुराचांदपुर के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के नाम दिए गए हैं।

नगालोई जलप्रपात
तुइबुओंग जनजातीय संग्रहालय
टोंगलोन गुफा
खुगा बांध
तिपाईमुख

मणिपुर में अगर आप एक बार पर्यटक के रूप में आते हैं तो ये आपको वापस आने के लिए मजबूर करता हैं। अधिकतर लोगों के लिए जो अपनी मातृभूमि में 'प्रकृति से वंचित' हैं, मणिपुर स्वाभाविक रूप से एक सबसे अच्छा स्थान हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक ऐसी भूमि से हैं जो 'प्रकृति समृद्ध' है, तो भी आप पाएंगे कि मणिपुर के पास देने के लिए और भी बहुत कुछ हैं। अगर आप भी किसी ऐसी जगह की यात्रा करना चाहते हैं जहाँ प्रकृति के सौंदर्य के दर्शन हो और परम शांति मिले तो आपको ज़रूर मणिपुर घूमने के लिए जाना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने