*ऐसे अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम बनी सबसे खतरनाक टीम, इतना सुनहरा रहा है इतिहास*

 

Argentina National Football Team

ऐसे अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम बनी सबसे खतरनाक टीम: इतना सुनहरा रहा है इतिहास

Argentina National Football Team:-आज के समय में भले ही भारत में क्रिकेट की धूम हो लेकिन पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा खेले जाने वाला खेल फुटबॉल ही है। फुटबॉल के बारे में जिन्हें कुछ नहीं भी पता होता है उन्होंने भी कभी ना कभी अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम के बारे में ज़रूर सुना होगा। ये टीम फुटबॉल जगत की सबसे बड़ी टीमों में से एक मानी जाती है। जैसे भारत में क्रिकेट को बीसीसीआई कंट्रोल करता है, वैसे ही अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम को अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन चलाता है। अर्जेंटीना एक ऐसी नेशनल फुटबॉल टीम है जो 1900 के दशक की शुरुआत से ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलती आ रही है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम से जुड़ी सभी ज़रूरी बातें बताने जा रहे हैं। इस लेख में आपको अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम के इतिहास से लेकर हाल के सभी उपलब्धियों के बारे में पता चलेगा। 

Argentina National Football Team




   

अभी अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम में ये सितारे संभाल रहे हैं दारोमदार


अभी साल 2023 में अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के मुख्य कोच लियोनेल स्कालोनी है। अर्जेंटीना की टीम में लियोनेल मेस्सी जैसे स्टार प्लेयर मौजूद है जिनका नाम पूरी दुनिया में चलता है। उनके अलावा अर्जेंटीना की पुरुष राष्ट्रीय टीम गोलकीपर फ्रेंको अरमानी, सर्जियो अगुएरो, एलेजांद्रो गोमेज, लुटारो मार्टिनेज, जर्मन पेज़ेला, निकोलस हर्नान, गोंजालो ओटामेंडी, जुआन फोयथ, लिएंड्रो पेरेडेस, मार्कोस सेनेसी, एलेक्सिस मैक एलिस्टर, नहुएल मोलिना, जूलियन अल्वारेज़ और एक्सक्विएल पलासियोस जैसे शानदार फुटबॉलरों से भरी है। इसके अलावा कुछ ऐसे भी खिलाड़ी इस टीम में मौजूद है जो अधिकतर समय बेंच पर ही रहते हैं लेकिन मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इन खिलाड़ियों में गोलकीपर गेरोनिमो रूली, गोंज़ालो मोंटिएल और निकोलस टैग्लियाफिको शामिल हैं। ये टीम अभी पूरी दुनिया में ये सबसे काबिल टीमों में से एक मानी जाती है। ब्राज़ील जैसी टॉप टीम भी अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम के सामने स्ट्रगल करती है। 



बहुत शानदार और गौरवशाली रहा है अर्जेंटीना फुटबॉल टीम का इतिहास


एक सदी से भी अधिक समय तक दुनिया की सबसे सफल टीमों में से एक रहने वाली अर्जेंटीना की पुरुष फुटबॉल टीम ने 1902 में एक मैच में प्रतिद्वंद्वी उरुग्वे के खिलाफ पदार्पण किया था। अर्जेंटीना की टीम ने 2008 के ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता और साल 1928 के ओलंपिक खेलों में रजत यानी सिल्वर मेडल जीता था। इस टीम को फीफा विश्व कप में शक्तिशाली ब्राजील, इटली और जर्मनी के समान ही शानदार सफलता मिली है। अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम ने तीन विश्व कप खिताब जीते हैं और कुल पांच फाइनल में जगह बनाई है। डिएगो माराडोना, जेवियर माशेरानो, सर्जियो एगुएरो और अल्फ्रेडो डि स्टेफ़ानो जैसे दिग्गजों की बदौलत टीम ने अंतरराष्ट्रीय सफलता हासिल की है। अर्जेंटीना एक यूरोपियन देश है और वहाँ एशिया की तरह क्रिकेट बिल्कुल भी नहीं चलता। अर्जेंटीना में हमेशा से ही फुटबॉल का ही बोलबाला रहा है। वहाँ के अधिकतर लोगों को क्रिकेट के नियमों के बारे में भी नहीं पता है। उन्हें क्रिकेट के बारे में बस इतना ही पता है कि इसे एक छोटे से गेंद और लकड़ी के एक डंडे से खेला जाता है।



भारत में फुटबॉल की क्या है स्थिति


हमारे देश भारत में आज भी फुटबॉल बहुत ज़्यादा पिछड़ा हुआ है। यहां सिर्फ कोलकाता, गोआ और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में ही फुटबॉल को लेकर लोगों में दीवानगी देखने को मिलती है। जब से सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल टीम में आए हैं तब से फुटबॉल को भी भारत में प्रसिद्धि मिली है लेकिन अभी भी फुटबॉल को बहुत ग्रो करने की ज़रूरत है। हमारा देश भारत अभी भी विकासशील देशों की श्रेणी में आता है। ऐसे में यहां के अधिकतर बच्चे मध्यम वर्गीय या निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों से संबंध रखते हैं। क्रिकेट एक बहुत महंगा खेल है। क्रिकेट के उपकरणों को बहुत कम लोग ही खरीदने में सक्षम हो सकते हैं। फुटबॉल के खेल में कोई महंगे सामान की ज़रूरत नहीं होती है। बस एक जूता चाहिए होता है और मन में खेलने की ललक होनी चाहिए। फुटबॉल के खेल में लगातार भागना पड़ता है जिससे पैर मज़बूत होते हैं और हार्ट रेट भी अच्छा होता है। इसके अलावा फुटबॉल खेलने वालों के फेफड़े भी मज़बूत होते हैं। फीफा में भारत की रैंकिंग बहुत नीचे है इसीलिए भारत को अभी बहुत काबिल फुटबॉल खिलाड़ियों की ज़रूरत है। फुटबॉल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इंडियन सुपर लीग नाम का एक टूर्नामेंट साल 2013 में शुरू किया गया था। लेकिन इसमें भी कई विदेशी खिलाड़ियों को ही फायदा हुआ है। हमारे भारत के फुटबॉल टीम को बहुत कम मैचों में खेलने का मौका मिलता है इसीलिए उनको ज़्यादा मैच प्रेक्टिस नहीं मिल पाती है।

Argentina National Football Team



 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अर्जेंटीना का कैसा रहा था प्रदर्शन? 


साल 2022 का फीफा वर्ल्ड कप मिडिल ईस्ट देश कतर में आयोजित हुआ था। कतर पहली बार किसी इतने बड़े टूर्नामेंट की मेज़बानी कर रहा था। अर्जेंटीना नेशनल फुटबॉल टीम सऊदी अरब, मैक्सिको और पोलैंड के साथ ग्रुप सी में थी। अर्जेंटीना की पुरुष राष्ट्रीय टीम ने 2022 फीफा विश्व कप का अपना पहला मैच 22 नवंबर को सऊदी अरब के खिलाफ खेला। सऊदी अरब ने इस मैच में सभी को चौंकाते हुए 2-1 से अर्जेंटीना को हरा दिया। लेकिन इसके बाद अर्जेंटीना ने वापसी की। मेस्सी की टीम ने मैक्सिको और पोलैंड जैसी टीमों को 2-0 से हराया और फाइनल में फ्रांस को पेनाल्टी शूटआउट में हराकर फीफा चैंपियन बनी। 



अंतिम शब्द: दोस्तों अर्जेंटीना अगर फुटबॉल में आगे है तो हमारा देश भारत भी क्रिकेट में आगे है। लेकिन फिर भी हमें फुटबॉल में बहुत ध्यान देने की ज़रूरत है। भारत की नेशनल फुटबॉल टीम में बहुत काबिलियत है लेकिन उनको प्रोत्साहन की सख्त ज़रूरत है। अगर खेल मंत्रालय से उन्हें सहयोग मिलता है तो बहुत जल्द ही टीम इंडिया फीफा वर्ल्ड कप का भी हिस्सा बन सकती हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने