*Post office MIS scheme: इस योजना से बेहतर Monthly Income पाया जा सकता है!*

Post Office Monthly Income Scheme


Post office MIS scheme: इस योजना से बेहतर Monthly Income पाया जा सकता है!


पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना (Post Office monthly income scheme) यह एक निवेश योजना है जो भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत व्यक्ति निश्चित समय अवधि के लिए एक निवेश करके नियमित आय प्राप्त करता है। यह योजना सुरक्षित होती है और गारंटी देती है कि निवेशक (Investor) को नियमित रूप से आय प्राप्त होगी।


एमआईएस योजना में निवेशक को निश्चित समयावधि के लिए एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। इस राशि पर निवेशक को नियमित रूप से ब्याज प्राप्त होता है, जिसे मासिक आय के रूप में प्राप्त किया जा सकता है। यह योजना सालाना, द्विवार्षिक और त्रिवार्षिक विकल्पों में उपलब्ध होती है, जिनमें निवेशक अपनी प्राथमिकतानुसार चुन सकता है।


योजना के अंतर्गत, निवेशक को नियमित रूप से ब्याज प्राप्त होता है, जो वार्षिक रूप से संग्रहित होता है और प्राकृतिक तरीके से बढ़ता है। ब्याज दरें प्रतिवर्ष निर्धारित की जाती हैं और निवेशक को नियमित आय के रूप में प्राप्त होती हैं। 


Post Office MIS scheme में कितना पैसा जमा कर सकते हैं?


मासिक आय योजना (MIS) में निवेश के लिए न्यूनतम राशि निर्धारित की गई है। यह न्यूनतम राशि पोस्ट ऑफिस के नियमों और दिशानिर्देशों पर आधारित होती है। हालांकि, यह राशि विभिन्न संदर्भों पर भिन्न हो सकती है, जैसे कि निवेशक की आय, योजना की अवधि और ब्याज दरें।


आमतौर पर, मासिक आय योजना में न्यूनतम जमा राशि 1,500 रुपये होती है। यह राशि प्राथमिकतानुसार बदल सकती है और बड़े शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी अलग-अलग हो सकती है। यह न्यूनतम जमा राशि व्यक्ति की आर्थिक स्थिति और योजना के लक्ष्यों पर निर्भर करेगी।


उदाहरण के तौर पर, यदि आपकी मासिक आय 10,000 रुपये है और आप MIS योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम जमा राशि के अलावा अतिरिक्त धनराशि जमा करने की स्वतंत्रता होगी। आप चाहें तो 1,500 रुपये से अधिक भी जमा कर सकते हैं।


 Post Office MIS Account कौन खोल सकता है?


मासिक आय योजना (MIS) खाता को खोलने के लिए निम्नलिखित व्यक्ति योग्य हैं:-


1. एकल खाताधारक (Single Account): किसी व्यक्ति के पास स्वतंत्र आय और पहचान प्रमाण पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) होनी चाहिए। वह व्यक्ति मासिक आय योजना खाते के लिए आवेदन कर सकता है।


2. संयुक्त खाताधारक (Joint Account): दो या दो से अधिक व्यक्ति एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। यह व्यक्तियों के बीच संयुक्त निवेश या संयुक्त लाभ को अवधारित करने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। यहां भी प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्त आय प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।


3. मिनर्स (अविवाहित या विवाहित) Minor Account): किसी अविवाहित या विवाहित नगरिक के नाम पर एक मासिक आय योजना खाता खोला जा सकता है। हालांकि, यह केवल उन मासिक आय योजना खाताधारकों के लिए हो सकता है जो कानूनी रूप से अपने निवेश के नियंत्रण में हों और मासिक आय योजना खाता का प्रबंधन कर सकेंगे।


Post Office MIS scheme में ब्याज कितना मिलता है?


मासिक आय योजना (MIS) में ब्याज दरें पोस्ट ऑफिस द्वारा निर्धारित की जाती हैं। यह दरें समय-समय पर सरकार द्वारा समीक्षा के बाद निर्धारित की जाती हैं और ब्याज दरों में परिवर्तन किया जा सकता है। हालांकि, मासिक आय योजना में सामान्य रूप से ब्याज दरें 7.3% से 7.8% तक हो सकती हैं।


ब्याज दरें निम्न तारीख से बढ़ती हैं:-


1. यदि निवेशक ने मासिक आय योजना में न्यूनतम अवधि चुनी है, तो उसे 7.3% ब्याज दर प्राप्त होगी।


2. यदि निवेशक ने द्विवार्षिक या द्विमासिक अवधि चुनी है, तो उसे 7.4% ब्याज दर प्राप्त होगी।


3. यदि निवेशक ने त्रिवार्षिक या तिमाही अवधि चुनी है, तो उसे 7.6% ब्याज दर प्राप्त होगी।


4. यदि निवेशक ने वार्षिक या सालाना अवधि चुनी है, तो उसे 7.8% ब्याज दर प्राप्त होगी।


5. इसके अलावा, मासिक आय योजना में ब्याज दरें निर्धारित अवधि के दौरान स्थिर रहती हैं।


 Post Office MIS Account खोलने के लिए क्या Documents चाहिए ?


मासिक आय योजना (MIS) खाता खोलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:


1. आवेदन पत्र: आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में मासिक आय योजना खाता खोलने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। यह आपको ब्रांच में उपलब्ध होगा या इंटरनेट पर भी डाउनलोड किया जा सकता है।


2. पहचान प्रमाण पत्र: आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होगी। इसमें आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।


3. आवासीय प्रमाण पत्र: आपको आवासीय प्रमाण पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होगी, जिसमें आपका पता सत्यापित होता है। इसमें आप बिजली बिल, पानी बिल, गैस बिल, पासपोर्ट आदि में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।


4. फोटोग्राफ: आपको अपनी पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ की प्रतियाँ भी साथ लेनी होंगी।


5. निवेश राशि: आपको मासिक आय योजना में निवेश करने के लिए एकमुश्त जमाराशि का निवेश करना होगा. 

Post Office Monthly Income Scheme


 क्या बीच में MIS Account को बंद कर सकते हैं?

हाँ, Post Office monthly income scheme की मासिक आय योजना (MIS) खाता बंद किया जा सकता है। यदि आपको योजना के तहत निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है या आपके पास अन्य निवेश विकल्प हैं, तो आप अपने मासिक आय योजना खाते को बंद कर सकते हैं।


मासिक आय योजना खाता बंद करने के लिए आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाना होगा और निम्नलिखित दस्तावेज़ साथ लेने होंगे:-


1. खाता बंद करने का आवेदन पत्र: आपको खाता बंद करने के लिए पोस्ट ऑफिस के प्रारूप के आवेदन पत्र को भरकर जमा करना होगा।


2. खाता बंद करने का पूर्वस्वीकृति पत्र: आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा प्रदान किए गए खाता बंद करने के पूर्वस्वीकृति पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होंगी।


3. खाता बंद करने के लिए आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर: आपको खाता बंद करने के लिए आवेदन पत्र पर अपने हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।


4. पहचान प्रमाण पत्र: आपको खाता बंद करने के लिए आपकी पहचान प्रमाण पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होंगी।


 MIS Account holder की बीच में ही मृत्यु होने पर पैसा किसे मिलता है?

मासिक आय योजना (MIS) के खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में, खाता संपादक या नियमित निधि संगठन द्वारा प्रदत्त किया गया निधि उसके उत्तरदायित्वशील वारिसों (Nominees) को स्वतंत्र रूप से मिलता है। वारिसों को निधि प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:-


1. मृतक खाताधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र: वारिसों को मृतक खाताधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होंगी। यह प्रमाण पत्र न्यायिक या नगरीय अधिकारियों द्वारा प्रमाणित किया जाता है।


2. वारिसों की पहचान प्रमाण पत्र: वारिसों को अपनी पहचान प्रमाण पत्र की प्रतियाँ साथ लेनी होंगी। इसमें उनकी पहचान और सम्बंधित जानकारी शामिल होती है।


3. वारिसों का बैंक खाता: वारिसों को निधि प्राप्त करने के लिए उनका बैंक खाता आवश्यक होगा। वारिसों को निधि सीधे उनके खाते में जमा की जाती है। इसलिए, वारिसों को उनके बैंक खाता की प्रतियाँ साथ लेनी होंगी।


 Post office MIS scheme पर क्या Tax में छूट मिलती है?

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (MIS) एक निवेश योजना है जिसमें आपको कुछ कर छूट की सुविधा प्राप्त हो सकती है। यहां नीचे कुछ कर छूट की व्यवस्थाएं हैं:-


1. टीडीएस (वाणिज्यिक कर): पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के तहत निवेश करने पर, आपको टीडीएस का कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ता है। यह आपके निवेश की आय पर लागू होने वाले वाणिज्यिक कर को हटा देता है।


2. कपिटल गेन टैक्स (सीजीटी): पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश करने पर, आपको निवेश पर कपिटल गेन टैक्स (सीजीटी) नहीं भरनी पड़ती है। यह माना जाता है कि जब आप निवेश को निकालते हैं, तब कोई कपिटल गेन टैक्स नहीं लगती है।


3. आयकर: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के तहत प्राप्त की गई ब्याज राशि आपकी आय के रूप में गणना होती है। हालांकि, इस पर कोई आयकर छूट उपलब्ध नहीं होती है और आपको इसे अपनी आयकर रिटर्न में घोषित करना होगा। 

 Conclusion

 आज के इस लेख में हमने Post Office monthly income scheme के बारे में जाना। हमने इस योजना के तहत जाना कि पोस्ट ऑफिस एम् आई एस योजना क्या है?, इसमें कितना पैसा जमा करना पड़ता है?, इसमें कितना ब्याज मिलता है? और क्या यह स्कीम टेक्स फ्री है आदि-आदि। मुझे आशा है कि इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी। आगे भी हम अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में आपको जानकारी देते रहेंगे, तो अधिक जानकारी पाते रहने के लिए कृपया इस ब्लॉग के साथ बने रहिये ! धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने