*ये हैं दुनियाँ के कुछ सबसे रहस्यमयी स्थान! (world most mysterious place in hindi)*

ये हैं दुनियाँ के कुछ सबसे रहस्यमयी स्थान! (world most mysterious place in hindi) 

ये दुनिया रहस्यमय जगहों से भरी पड़ी है जिनमें से कुछ ने इंसानों को कई सालों तक भ्रमित किया है। इनमें से कुछ स्थान मानव निर्मित हैं और कुछ प्राकृतिक हैं, लेकिन कई बार यह बताना मुश्किल होता है कि कौन सी जगह अधिक रहस्यमयी है। इनमें से कई World most mysterious place की अलग-अलग व्याख्याएँ हैं, लेकिन वे बड़े पैमाने पर ऐसे मुद्दे बने हुए हैं जिन्हें मनुष्यों को पढ़ना जारी रखना पड़ता है। उत्तर जल्द ही मिल सकते हैं लेकिन इससे पहले, दुनिया भर के इन रहस्यमय स्थानों का पता लगाने और विचार करने के लिए कोई भी जा सकता है। हमारी दुनिया कई पारंपरिक और गैर-पारंपरिक प्राकृतिक आकर्षणों से संपन्न है। अभी भी भगवान, मनुष्य और प्रकृति के कृत्यों ने रहस्यमयी आकर्षण पैदा किए हैं जो मानवीय तर्क को चुनौती देते हैं। इसलिए इसे सबसे रहस्यमयी स्थान कहा जा सकता है। 
World most mysterious place in hindi

ब्लड फॉल्स, अंटार्कटिका

अंटार्कटिका एक ऐसा गंतव्य है जहाँ यात्रियों को कम से कम एक बार अवश्य जाना चाहिए। हालांकि यह ग्रह सिर्फ विशाल बर्फ, बर्फ और पेंगुइन की बड़ी कॉलोनियों के लिए ही नहीं जाना जाता है; यह कुछ बेहद रहस्यमयी चीजों के लिए भी जाना जाता है। अंटार्कटिका का ब्लड रेड फॉल्स शायद उन सभी में सबसे विचित्र है। यह भयावह नजारा दरअसल खारे पानी का एक बड़ा फॉल है जो बर्फ से निकलकर बोननी झील में बहता है। खारे पानी का खून जैसा लाल रंग पानी में निहित आयरन ऑक्साइड के कारण होता है, लेकिन इससे दृश्य को देखना आसान नहीं होता है।
World most mysterious place in hindi


कुटिल वन, पोलैंड

इस जंगल में कुल 400 पेड़ है। ये ग्रिफिनो शहर के पास स्थित उल्टे प्रश्न चिह्न के आकार का है। अकेले जगहें इसे एक फंतासी क्षेत्र से एक दृश्य की तरह दिखती हैं और जंगल के माध्यम से चलना डरावना है। हालांकि इस अनूठी घटना के कारण के रूप में कई चीजों को जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन इस विचित्र स्थल का वास्तविक कारण काफी हद तक अज्ञात है। तथ्य यह है कि पेड़ सभी एक ही दिशा में झुके हुए हैं, लोगों को इस अजीब जंगल के बारे में और भी उत्सुक बनाता है।
World most mysterious place in hindi



गेटवे टू हेल, तुर्कमेनिस्तान

दुनिया भर में कई संस्कृतियां और दर्शन अंडरवर्ल्ड के अस्तित्व में विश्वास करते हैं और जबकि कई जगहों को अंडरवर्ल्ड का प्रवेश द्वार माना जाता है, तुर्कमेनिस्तान में गेटवे टू हेल इस काल्पनिक जगह के निकटतम समानता हो सकता है। इस साइट को दरवाजा गैस क्रेटर के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें लगातार जलने वाली गैसों का एक गड्ढा होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह एक रूसी प्राकृतिक गैस ड्रिलिंग परियोजना के दौरान उजागर हुआ था। यह साइट मनुष्य के कार्यों द्वारा बनाई गई रहस्यमय साइटों के असंख्य उदाहरणों में से एक है।
World most mysterious place in hindi



द इटरनल फ्लेम फॉल्स

द इटरनल फ्लेम फॉल्स पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक जलप्रपात है, जिसमें पानी के छींटे के नीचे एक छोटी सी गुफा में लगातार जलती हुई लौ है। इस रहस्यमयी घटना के बारे में कहा जाता है कि गुफा में प्राकृतिक गैस की मौजूदगी के कारण आग जलती रहती है। जबकि आग वर्ष के अधिकांश समय तक जलती रहती है, यह कभी-कभी बुझ जाती है जिसके बाद आने वाले अगले व्यक्ति द्वारा इसे फिर से जलाया जाता है। चेस्टनट रिज पार्क में कोई भी इस रहस्यमय आकर्षण की यात्रा कर सकता है और झरने के पीछे जलती हुई लपटों के अलावा बहुत सी चीजों का आनंद ले सकता है।
World most mysterious place in hindi



गुड़िया का द्वीप, मेक्सिको सिटी (World's most mysterious place)

चकी डॉल, चाइल्ड्स प्ले मूवी का पात्र, वास्तव में डरावना था, लेकिन जब कोई उस डरावनी बात को भूलने की कोशिश करता है, तो डॉल्स का द्वीप भूलना असंभव बना देता है। Xochimilco जिले के एक द्वीप पर स्थित, यह स्थान रेंगने और डरावने स्थलों से भरा है, लेकिन सबसे डरावना हिस्सा इस क्षेत्र की कहानी है। कहानी के अनुसार, द्वीप पर रहने वाले एक व्यक्ति ने पास के पानी में डूबी एक युवा लड़की के शव को पाकर पेड़ों पर गुड़ियों को लटकाना शुरू कर दिया। कहानी यह थी कि उसकी हरकतें उस छोटी लड़की के भूत के प्रेत से प्रेरित थीं। द्वीप के चारों ओर रहस्यमय तरीके से गुड़िया दिखाई देने के बाद गुड़ियों की फांसी और भी तेज हो गई। पर्यटकों को यहाँ जाने पर एक शिकारी चाकू के साथ एक गुड़िया दिखाई दे सकती है। जबकि गुड़िया के डरावने चेहरे और जीर्ण-शीर्ण अंग काफी डरावने हैं, यहां तक ​​​​कहा जाता है कि द्वीप अभी भी उस लड़की के भूत द्वारा प्रेतवाधित है, जो वर्षों पहले पानी में डूब गई थी।
World most mysterious place in hindi
                                                    


बरमूडा त्रिकोण

यदि कोई ऐसी जगह है जो रहस्य को अत्यधिक खतरे से जोड़ती है, तो यह निश्चित रूप से बरमूडा त्रिभुज है। उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित, मियामी, प्यूर्टो रिको और बरमूडा से घिरा, यह रहस्यमय स्थान, जिसे डेविल्स ट्रायंगल के रूप में भी जाना जाता है, के बारे में माना जाता है कि यह सैकड़ों जहाजों और विमानों को निगल जाता है, जिससे उनका कहीं भी कोई निशान नहीं बचा है। इससे त्रिभुज किसी प्रकार की छिपी हुई दुनिया की एक कड़ी की तरह प्रतीत होता है जिसे अभी तक मनुष्यों द्वारा खोजा नहीं गया है। इस त्रिकोण में जहाजों के रहस्यमय ढंग से गायब होने के पीछे एक सिद्धांत यह है कि जहाजों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली दुष्ट लहरें अक्सर वहां होती हैं। हालांकि इस सिद्धांत को कई लोगों द्वारा स्वीकार किया जा सकता है, लेकिन कोई आज तक यह नहीं समझा पाया है कि कैसे क्षेत्र में उड़ान भरने वाले विमान रहस्यमय तरीके से संकट की सूचना भेजे बिना गायब हो गए, या व्यापक खोज के बाद भी खोए हुए जहाजों के निशान कहीं नहीं मिले। कई प्रतिष्ठित संगठनों और व्यक्तियों द्वारा बरमूडा त्रिभुज में होने वाली घटनाओं के बारे में रिपोर्ट जारी की गई है जैसे - "केवल भगवान और समुद्र ही जानते हैं कि महान जहाज का क्या हुआ", और "यह ऐसा था जैसे कि विमानों ने मंगल ग्रह पर उड़ान भरी हो।" इस बढ़ते रहस्य ने अटलांटिक महासागर के इस हिस्से को एक ऐसे रहस्य का विषय बना दिया है जो अभी भी बहुतों को चकरा देता है और मोहित करता है।
World most mysterious place in hindi



लेक हिलियर, ऑस्ट्रेलिया

लेक हिलियर दुनिया की उन कुछ जगहों में से एक है जो रहस्यमयी और खूबसूरत दोनों है। ये झील ऑस्ट्रेलिया के मध्य द्वीप पर प्रशांत महासागर के किनारे स्थित है, और इसके पानी में एक सुरम्य गुलाबी रंग है जो इसे नीले समुद्र और आसपास की वनस्पति से अलग करता है। इस अनोखे बबलगम जैसे रंग का कारण काफी हद तक अज्ञात है, लेकिन कई सिद्धांत इसे घेरे हुए हैं। सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत सिद्धांत यह है कि डुनालिएला सलीना नामक शैवाल की उपस्थिति के परिणामस्वरूप खारे पानी की झील को अपना अनूठा रंग मिलता है। शायद कुछ चीजों को समझने के बजाय सिर्फ आनंद लेना चाहिए।
World most mysterious place in hindi



आओकिगहारा वन, जापान

जापान के बारे में बहुत सी रहस्यमयी बातें हैं, लेकिन अओकिगहारा वन सबसे विचित्र है। कई सालों से यह जंगल एक चीज के लिए जाना जाता है - आत्महत्या; यही कारण है कि इसका उपनाम - द सुसाइड फॉरेस्ट। यह अनुमान लगाया गया है कि इस जंगल से सालाना सौ से अधिक शव निकाले जा रहे हैं और कई अभी भी नहीं जानते हैं कि लोग इस हरे-भरे जंगल को अपने अंतिम विश्राम स्थल के रूप में क्यों चुनते हैं। एक कहानी का दावा है कि जंगल बहुत समय पहले जापानी भूतों का घर था, जबकि एक अन्य का दावा है कि बुजुर्ग लोगों को एक बार मरने के लिए जंगल में छोड़ दिया गया था। जबकि इस जंगल के चारों ओर अंधेरा, मानवीय संपत्ति और भयानक सन्नाटा लोगों के मन में भय पैदा करने के लिए पर्याप्त है, यह कई लोगों के लिए एक रोमांचक लंबी पैदल यात्रा गंतव्य बना हुआ है।
World most mysterious place in hindi



झांझी डेनक्सिया नेशनल जियोलॉजिकल पार्क

चीन के गांसु प्रांत में, आकार में 124 वर्ग मील है, झांग्ये डेनक्सिया नेशनल जियोलॉजिकल पार्क अपने बहुरंगी रॉक संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। पहली नज़र में, किलियन पर्वत की तलहटी में स्थित इस पार्क की एक तस्वीर, एक चित्रित पहाड़ी परिदृश्य रेखाचित्र की तरह दिखती है। झांग्ये डेनक्सिया नेशनल जियोलॉजिकल पार्क को अपने रंगों के कारण देश के सबसे अद्भुत परिदृश्यों में माना जाता है। बहुत सी खड़ी लाल चट्टानें, मीटर ऊँची और क्षितिज तक फैली बहुरंगी लकीरें हैं। ये सुंदर और रंगीन परिदृश्य बलुआ पत्थर और खनिजों द्वारा बनाए गए थे, जो कि टेक्टोनिक प्लेटों के स्थानांतरित होने के वर्षों के दौरान एक दूसरे के ऊपर स्तरित थे। अपने अनूठे गठन के कारण यह यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क एक आदर्श फोटोग्राफी गंतव्य है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने