*एरिया 51 से जुड़े रहस्यों के बारे में विस्तार से जानिए ! (area 51 in hindi)*

Area 51 in hindi
 एरिया 51 से जुड़े रहस्यों के बारे में विस्तार से जानिए ! (area 51 in hindi)

इस लेख में Area 51 के रहस्य के बारे में area 51 in hindi के माध्यम से सविस्तार से बताया गया है. 1950 के दशक तक, लोगों ने दक्षिणी नेवादा सैन्य अड्डे पर अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं (U.F.O.) को देखने की सूचना दी थी। स्थानीय शेरिफ के कार्यालय के वेन एंडरसन कई स्थानीय लोगों में से थे, जिन्होंने पेपर को "चमकीले हरे रंग की वस्तु के रूप में वर्णित किया और एक हवाई जहाज होने के लिए बहुत तेज गति से पृथ्वी की ओर उतरते हुए" के रूप में वर्णित किया। CIA के अनुसार, 1955 में सेना द्वारा U-2 CIA जासूसी विमानों का परीक्षण शुरू करने के बाद से क्षेत्र में गुप्त उड़ान परीक्षण हो रहा है, U.F.O की समय रिपोर्ट के आसपास। दृश्य सामने आने लगे - लेकिन उस खबर ने अन्य दुनिया के सिद्धांतों को कम करने के लिए बहुत कम किया है जो लंबे समय से गूढ़ स्थल से घिरे हुए हैं।
यहां एरिया 51 के इतिहास के बारे में जानने के लिए सब कुछ है। 

  एरिया 51 क्या है? what is area 51 in hindi?

 एरिया 51, जिसे आधिकारिक तौर पर ग्रूम लेक में नेवादा परीक्षण और प्रशिक्षण रेंज का नाम दिया गया है, दक्षिणी नेवादा में अमेरिकी वायु सेना के लिए एक उच्च सुरक्षा वाली खुली प्रशिक्षण सीमा है - हालांकि साइट अभी भी बहुत गुप्त है। जनता को पता चला कि एरिया 51 आधिकारिक तौर पर अगस्त 2013 में मौजूद था, जब डॉ. जेफरी टी. रिचेलसन, जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी नेशनल सिक्योरिटी आर्काइव के एक वरिष्ठ फेलो ने सीआईए के लॉकहीड यू-2 के बारे में जानकारी के लिए 2005 में सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम अनुरोध प्रस्तुत किया था। विमान टोही कार्यक्रम, खुफिया जानकारी जुटाने के लिए जासूसी विमानों का गुप्त निर्माण और परीक्षण किया जाता था।
Area 51 in hindi
CIA को U-2 और A-12 OXCART कार्यक्रम के इतिहास और सैन्य अड्डे पर जहां विमानों का निर्माण और परीक्षण किया गया था - क्षेत्र 51 पर दस्तावेजों को हटाने के लिए मजबूर किया। "निश्चित रूप से था - जैसा कि आप उम्मीद करेंगे - यहां छोटे हरे पुरुषों की कोई चर्चा नहीं है," रिचर्डसन, जिनकी 2017 में मृत्यु हो गई, ने 2013 में द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया। "यह यू -2 का इतिहास है। केवल ओवरलैप U-2 उड़ानों और U.F.O की चर्चा है। देखा गया, यह तथ्य कि आपके पास ये उच्च-उड़ान वाले विमान हवा में थे, कुछ देखे जाने का कारण थे। नैशनल सिक्योरिटी आर्काइव में रिसर्च के उप निदेशक और निदेशक मैल्कम बायरन ने टाइम को बताया कि रिचर्डसन ने अनिवार्य रूप से एरिया 51 के आसपास के रहस्य को अप्रत्यक्ष रूप से सुलझाया। "मुझे नहीं लगता कि रिचर्डसन विशेष रूप से एरिया 51 के बाद जा रहा था, यह सिर्फ इतना है कि जैसा कि इन चीजों में अक्सर होता है, वहाँ गंभीरता होती है और इसलिए सामग्री जारी हो जाती है जिसमें अन्य लोगों के लिए रुचि की चीजें होती हैं।"
 
फ़ेसबुक इवेंट के पेज पर एक पिन की गई पोस्ट में, जैक्सन बार्न्स, जो कहते हैं कि उन्होंने मज़ाक इवेंट बनाया, एरिया 51 पर आक्रमण करने की अपनी जीभ-इन-गाल योजना का विवरण दिया। इसमें मॉन्स्टर एनर्जी ड्रिंक, "काइल्स" (गोरे लोगों के लिए इंटरनेट नाम और लड़के जिनके पास क्रोध के मुद्दे हैं और ड्राईवॉल पंच करते हैं) और नारुतो-चल रहे हैं, जो जापानी एनीम शो से प्रेरित हैं। बार्न्स लिखते हैं, "फिर रॉक थ्रोअर अपरिहार्य प्रतिरोध पर कंकड़ फेंकेंगे (हम उन्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं, हम बस उन्हें इतना परेशान करना चाहते हैं कि काइल्स को अक्सर शूट न करें)," बार्न्स लिखते हैं, यह स्पष्ट करने से पहले कि वह नहीं इस योजना के वास्तव में सफल होने की वकालत करें। “पी.एस. हैलो अमेरिकी सरकार, यह एक मजाक है, और मैं वास्तव में इस योजना के साथ आगे बढ़ने का इरादा नहीं रखता हूं। मैंने सोचा कि यह मज़ेदार होगा और मुझे इंटरनेट पर कुछ थम्बसी उप्पी दिलवाएगा।” अब तक, दुनिया भर के 1.5 मिलियन लोगों ने "छापे" में शामिल होने के लिए हस्ताक्षर किए हैं और इस घटना ने एक मेगा-वायरल मेम को प्रेरित किया है। यहां तक ​​कि रैपर लिल नैस एक्स ने अपने हिट "ओल्ड टाउन रोड" के लिए एक नया संगीत वीडियो जारी किया, जिसमें काउबॉय को एरिया 51 पर छापा मारते हुए दिखाया गया है।

एरिया 51 के संदर्भ में सरकार ने छापे का जवाब कैसे दिया है?

अमेरिकी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कई मीडिया आउटलेट्स को बताया कि वे एरिया 51 पर "छापा मारने" की योजना से अवगत हैं - और उनके खिलाफ हैं। वायु सेना के एक प्रवक्ता ने कई अन्य मीडिया आउटलेट्स के साथ सोमवार के बयान में एनपीआर को बताया, "इस क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने का कोई भी प्रयास अत्यधिक हतोत्साहित किया जाता है।"
"[एरिया 51] अमेरिकी वायु सेना के लिए एक खुली प्रशिक्षण सीमा है, और हम किसी को भी उस क्षेत्र में आने की कोशिश करने से हतोत्साहित करेंगे जहां हम अमेरिकी सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करते हैं," वायु सेना की प्रवक्ता लौरा मैकएंड्रयूज ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया। "अमेरिकी वायु सेना हमेशा अमेरिका और उसकी संपत्ति की रक्षा के लिए तैयार रहती है।" वायु सेना ने टिप्पणी के लिए टाइम के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
Area 51 in hindi


एरिया 51 इतने सारे षड्यंत्र सिद्धांतों का विषय क्यों बन गया है?

जब सार्जेंट एंडरसन ने रेनो इवनिंग गजट (अब रेनो गजट-जर्नल के रूप में जाना जाता है) को यू.एफ. 1959 में, आउटलेट ने यह भी बताया कि एरिया 51 के दक्षिण में लगभग 130 मील की दूरी पर स्थित नेलिस एयर फ़ोर्स बेस को पिछले तीन हफ्तों में यू.एफ.ओ. देखा। ये रिपोर्टें U.F.O की अफवाहों के कुछ साल बाद आई हैं। 1947 में रोसवेल, न्यू मैक्सिको में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसे रोसवेल आर्मी एयर फील्ड ने बाद में कहा कि यह एक मौसम का गुब्बारा था। वायु सेना ने शुरू की U.F.O के दावों की जांच 1947 में देखा गया, जो बाद में 1952 में प्रोजेक्ट ब्लू बुक के रूप में जाना जाने लगा। 1969 में प्रोजेक्ट ब्लू बुक के समाप्त होने तक, वायु सेना ने 12,000 से अधिक दावों की जांच की थी।

इस बीच, दक्षिणी नेवादा क्षेत्र के लोग यू.एफ.ओ. दृश्य, जो कि शायद शीर्ष-गुप्त जासूसी विमानों के निर्माण के दृश्य थे। फिर भी, कल्पनाएँ तब से बेतहाशा दौड़ रही हैं। एरिया 51 के संदर्भ पॉप संस्कृति में भी समा गए हैं, स्वतंत्रता दिवस और पॉल जैसी फिल्मों में दिखाई दिए। इसने द ट्वाइलाइट ज़ोन और द एक्स-फाइल्स के एपिसोड को भी प्रेरित किया है, साथ ही साथ थोड़ी कम प्रतिष्ठित सीधे-टू-वीडियो फिल्म स्कूबी-डू और एलियन आक्रमणकारियों को भी प्रेरित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने